नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने निजी डाटा में सेंधमारी को ज्यादा तुल नहीं देने की बात करते हुए कहा कि निजता के नाम पर तकनीकि नवाचार को दबाया नहीं जा सकता। 

इसे भी पढ़ें: सीबीएसई ने जारी की 10वीं और 12वीं की डेटशीट, 5 मार्च से शुरू होंगी परीक्षाएं

केन्‍द्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कानून एवं न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को वाणिज्‍य विभाग, दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स के छठे अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्‍य सम्‍मेलन-2018 का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यात्रा करना और रेस्टोरेंट में खाना खाना निजी मामला है लेकिन अगर आप सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते हैं, खाने का बिल देते हैं तो वह रिकॉर्ड हो जाता है। ऐसे में निजता के मामले को बहुत अधिक हवा नहीं दी जानी चाहिए। 
रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘आज उपभोक्‍ता अपनी विषय सूची के स्‍वयं सृजेता बन जाएंगे तथा विपणन के सभी परम्‍परागत मानक बदल जाएंगे। यह उभरते भारत की एक नई अभिव्‍यक्ति है, जिसमें आपको एक ऐसे मंच की आवश्‍यकता है, जो पहुंच में हो, जिसका उपयोग हो तथा जिसको अपनाया जा सके और डिजिटल भारत ऐसे अवसर सृजित कर रहा है।’

इसे भी पढ़ें: लालकिले पर हमला करने वाला आरोपी बिलाल अहमद कावा गिरफ्तार

रविशंकर प्रसाद ने इस तथ्‍य पर भी जोर देकर कहा कि ‘भारत विश्‍व की डिजिटल क्रांति का नेतृत्‍व करने के लिए मजबूती से खड़ा है। डिजिटल भारत अधिकांशत: गरीबों और पिछड़ों का है, जो सामान्‍य भारतीयों के सशक्तिकरण तथा डिजिटल तौर पर सम्‍पन्‍नों और असम्‍पन्‍नों के बीच की खाई को पांटने के लिए प्रतिबद्ध है। डिजिटल इंडिया का उद्देश्‍य डिजिटल समावेशन है, जो कि भारत का मूल दर्शन है, जिसकी आज पूरी दुनिया सराहना कर रही है।’

‘डिजिटल पहुंच तथा विपणन कार्य प्रणाली का भविष्‍य’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय सम्‍मेलन का उद्देश्‍य प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पहल ‘डिजिटल भारत का निर्माण’ के परिदृश्‍य में डिजिटल विपणन के प्रभाव को समझने के लिए असंख्‍य कसौटियों को उजागर करना था।

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के उप-कुलपति डॉ योगेश के. त्‍यागी, दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स के निदेशक पामी दुआ, दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स के वाणिज्‍य विभाग की प्रधान तथा डीन प्रोफेसर कविता शर्मा तथा एम्‍रॉय विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर जगदीश सेठ भी अन्‍यों सहित इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Advertisement
Nokia
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here