नई दिल्ली। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा का आज जन्मदिन है। वह आज 38 साल की हो गई हैं। तीन दिसम्बर 1979 को जन्मी कोंकणा सेन शर्मा फिल्म निर्माता औऱ अभिनेत्री अपर्णा सेन का बेटी हैं।

रविवार तड़के सुबह सिक्किम में भूकंप के तेज झटके

कोंकणा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1983 में आई फिल्म ‘इंदिरा’ से एक बाल कलाकार के रूप में की थी। उसके बाद व्यसक कलाकार के रूप में बंगाली फिल्म ‘एक जे आछे कन्या’ में काम किया। वहीं रितुपर्णो घोष की बंगाली फिल्म ‘तितली’ में मिथुन चक्रवर्ती और अपनी मां अपर्णा सेन के विपरीत एक भूमिका निभायी। मां अपर्णा सेन के निर्देशन में बनी अंग्रेजी फिल्म ‘मिस्टर एण्ड मिसेज अय्यर’ के लिए कोंकणा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला।

वहीं मधुर भंडारकर की फिल्म पेज-3 (2005) के द्वारा दर्शकों के बीच व्यापक पहचान मिली और तब से वह कई फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं, जिनमे से अधिकांश के लिए उन्हें व्यवसायिक सफलता से अधिक आलोचनात्मक प्रसंशा मिली। उन्हें फिल्म ‘ओमकारा’ (2006) और ‘लाइफ इन ए मेट्रो’ (2007) के लिए लगातार दो बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

खड़गपुर आईआईटी बनाएगा रेलवे के लिए विशेष सॉफ्टवेयर

‘ओमकारा’ में अपने अभिनय के लिए उन्हें दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। उल्लेखनीय है कि हाल ही में आई फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ में भी कोंकणा के अभिनय को खूब पसंद किया गया।

Advertisement
Nokia
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here