नई दिल्ली। आंकड़ों के अनुसार, हाइपोटेंशन या निम्न रक्तचाप व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करता है। इसका प्रसार 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में 30 प्रतिशत तक और 50 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में से 5 प्रतिशत तकक हो सकता है। स्वस्थ लोगों में,चूंकी इसके कोई लक्षण दिखाई नहीं देते इसलिए यह स्थिति चचिंता का विषय है। हालांकि, इसके कुछ लक्षणों में दिल व मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को अपर्याप्त रक्त प्रवाह प्रमुख है। इस कंडीशन का जल्द से जल्द इलाज कराने की आवश्यकता होती है।

हाइपोटेंशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों में रक्तचाप असामान्य रूप से कम हो जाता है। कुछ मामलों में, कर्तचाप इतना कम हो जाता है कि वह शरीर के सभी अंगों तक पहुंचने में विफल रहता है। रक्तचाप के लिए आदर्श स्तर 80 से ऊपरहोने पर 120 है, लकिन 90 से ऊपर होने पर 140 से कम है। कोई भई रीडिंग जब आदर्श स्तर से नीचे होता है, तब रक्तचाप सामान्य से कम माना जाता है।

इस बारे में डॉ. के के अग्रवाल ने बातचीत के दौरान बताया कि, एक संयुक्त वयक्व्य में कहा, हमारा रक्तचाप कई कारणों से बदलता रहता है। इनमें से कुछ हैं- शरीर की स्थिति, तनाव का स्तर, शारीरिक स्थिति दवाएं, खाने और पीने की आदतें आदि। जब कोई व्यक्ति सो जाता है, तब उसका रक्तचाप आमतौर पर घट जाता है। कुछ अन्य कारणों में डिहाइड्रेशन, कुछ दिल की कुछ कंडीशन, गर्भावस्था, रक्त की कमी, अंत: स्रावी समस्याएं, संक्रमण, कुछ पौष्टिक तत्वों की कमी, एलर्जी और कम नमक का सेवन शामिल है। उम्र बढ़ने के साथ, कम रक्तचाप का खतरा बढ़ता जाता है। इसका कारण यह है कि ह्दय की मांसपेशियों और मस्तिष्क रक्त प्रवाह कम हो जाता है।

हाइपोटेंशन के कुछ लक्षण सिंकोप के मामले में बेहोशी, मतली, एकाग्रता की कमी, थकान, धुंधली दृष्टि और चक्कर आना आदि हैं। अधिक बढ़े हुए मामलों में, नब्ज की दर तेज हो जाती ह, भ्रम की स्थिति बनी रहती है, त्वचा का रंग पीला हो जाता है और श्वास लेने में कठिनाई होने लगती है।

हाइपोटेंशन का प्रबंधन करने के लिए निम्नलिखित निवारक इपाय अपनाये जा सकते है।

  • तरल पदार्थ अधिक पीएं और एल्कोहल से बचें।
  • ओवर –द- काउंटर दवाएं न लें।
  • रक्त प्रवाह को नॉर्मल रखने के लिए शारीरिक गतिविधि में शामिल हों।
  • नींद से जागने पर सावधान रहें।
  • जिनका काम रक्तचाप होता है, उनको खड़े होने के दौरान सावधान रहना चाहिए।
  • अधिक देर तक गर्म पानी का प्रयोग ना करें।
Advertisement
Nokia
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here