मुंबई। धनतेरस के साथ शुरू हुआ प्रकाशोत्सव दीपावली के बीतने के बाद महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, कल्याण, उल्हासनगर, नालासोपारा, मीरा भायंदर सहित कई शहरों में छठ पर्व की धूम है। बिहार और पूर्वांचल वासियों के घर-परिवार से लेकर उनके सोसायटियों तक, हर ओर छठ महापूजा की चर्चा हो रही है। इस बार छठ पर्व कई मायनों में खास है, क्योंकि 34 साल के बाद एक महा संयोग बना है। छठ पूजा के पहले दिन सूर्य का रवि योग बना रहा।

शास्त्रों के अनुसार, रवि योग में छठ पूजा शुरू होने से सूर्य देव भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। गुरुवार की शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। शुक्रवार को उदीयमान सूरज को अर्घ्य देकर महापर्व का समापन होगा। उल्हास नदी, काला तालाब, दुर्गाडी परिसर, चेतना कॉलेज, तीसगांव व अन्य परिसर में व्यवस्था की गई है।

छोटी से छोटी चीज की अहमियत

छठ पर्व पर पूजा के लिए लोग हर छोटी से छोटी चीज को जुटाने में लगे रहे। कल्याण के कोलसेवाड़ी, तीसगांव, विट्ठलवाड़ी, काला तालाब और शिवाजी चौक में छठ पूजा सामग्री बेचनेवालों की दुकान सजी है। बांस से बनी टोकरी, गेहूं का आटा, शक्कर, नारियल, गन्ना, सेब, अदरक, नींबू, लौंग, मिट्टी के दीपक, सिंदूर, हल्दी, अर्घ्य देने के लिए ताँबे का लोटा, पान, सुपारी समेत छोटी से छोटी सामग्री ख़रीदनेवाली महिलाओं की भीड़ देखी गयी। पुरुषों को भी खरीदारी करते देखा गया। कोशी, पीतल का सूप, बांस का सूप, दउरा, साड़ी, गन्ना, नारियल, फल सहित पूजा की हर छोटे-छोटे सामानों की खरीदारी तेज हो गयी है।

मंगलवार से शुरू हुई पूजा

बता दें कि इस बार मंगलवार 24 अक्टूबर से चार दिवसीय छठ पर्व शुरू हुआ है, जो शुक्रवार 27 अक्टूबर तक चलेगा। इस पूजा में सफाई का बहुत ध्यान रखा जाता और कोई सामान छूट न जाये इसका भी पूरा ध्यान रखते हैं क्योंकि इसमें हर छोटी से छोटी चीजों की अपनी अहमियत होती है। इसलिए श्रद्धालुओं और भक्तों ने पहले से ही सारी तैयारियां शुरू कर दिया था।

महंगाई के बावजूद खरीदारों की भीड़

हालांकि महंगाई के बावजूद उत्तर भारतीय महिलाओं में प्राचीन परंपरा को निभाने की उत्सुकता कम नहीं हो रही। छठ की खरीदारी के लिए बाजार में फिर से रौनक दिखाई दी। छठ पूजा से पहले साड़ी की दुकानों पर भी रौनक दिखाई दी। पूजा में छठ मइया को चढ़ायी जाती है और पूजा करने वाली महिला भी नयी साड़ी में ही पूजा करती है। इसलिए दीवाली के खत्म होने के बाद कल्याण में दुकानों पर भीड़ लगी रही। 

Advertisement
Nokia
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here