नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को बजट पेश करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। प्री-बजट मीटिंगों का दौर शुरू हो चुका है। बजट पेश होने में अब सिर्फ 18 दिन रह गए हैं ऐसे में हम आपको बता रहे हैं 7 ऐसी घोषणाओं के बारे में, जिनका सबको इंतजार है।

इसे भी पढ़ें: दिलवालों की दिल्ली में गोल गप्पा खाने से लेकर पानी भरने तक मर्डर की कहानी

इस बजट से आम आदमी को इ‍सलिए भी ज्यादा उम्मीदें हैं क्योंकि 2029 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह बजट पेश हो रहा है। ऐसे में इसके लोकलुभावन रहने की उम्मीद है. आगे जानिए उन घोषणाओं के बारे में, जिनका सबको इंतजार है।

टैक्स स्लैब में छूट

वित्त मंत्री अरुण जेटली से सबसे बड़ी उम्मीद आम आदमी की टैक्स के मोर्चे पर है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बजट में सरकार आयकर छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख कर सकती है। अगर ये घोषणा होती है, तो आपको 3 लाख रुपये तक की सालाना आय पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं भरना होगा।

इसे भी पढ़ें: हिंदुस्तान का अंतरिक्ष में ‘शतक’, ब्रिटेन-फ्रांस समेत 6 देशों के 28 सैटेलाइट हुए लॉन्च

सेक्शन 80 सी के तहत छूट

टैक्स के मोर्चे पर एक उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि मोदी सरकर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत निवेश पर मिलने वाली छूट को बढ़ा सकती है। सरकार इसे  मौजूदा 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर सकती है। ये फैसला आता है, तो तब आपकी सालाना आय अगर 12 लाख  रुपये है और इसमें से आप उन स्कीमों में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, जो सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स छूट की हकदार हैं, तो आपको सिर्फ 10 लाख की आय पर आयकर भरना होगा।

Advertisement
Nokia
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here